Hindi News day

Latest News in Hindi

शहद का इस्तेमाल, फायदे और नुकसान

शहद का इस्तेमाल, फायदे और नुकसान

शहद को अंग्रेजी में हनी कहा जाता है । शायद एक मीठा और चिपचिपा तरल पदार्थ होता है, जो मधुमक्खियां द्वारा त्यार प्किया जाता है । मधुमक्खियां फूलों से रस चूस कर अपने पेट में जमा करती है । फिर यह मधुमक्खियां रस को छते के खानों में रखती है । फिर इस रस में से पानी को सुखाने के लिए मक्खियां अपने पंख फड़फड़ा के हवा करती है । फिर जब पानी की मात्रा 15% से भी कम रह जाती है तो रस से शहद त्यार हो जाता है ।

शहद की तासीर

शहद की तासीर गर्म होती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में शहद का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए ।  शहद को कभी भी गरम पदार्थ के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए। सर्दियों के मौसम में शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है । ज्यादातर लोग सर्दियों के दिनों में छोटे बच्चों को नहलाने के बाद सर्दी से बचाने के लिए शहद चटाते  हैं ।

शहद का इस्तेमाल कब,क्यों और कैसे करें करना 

ज्यादातर लोगों को इस बात की कन्फ्यूजन रहती है कि शहद का इस्तेमाल कब और कैसे करना है । आगे हम उसके बारे में बताएंगे की शहद का इस्तेमाल कब और कैसे करें । 

 * सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापे की समस्या दूर होती है। 

* सुबह शहद और लहसुन को मिक्स करके सेवन करने से ब्लड सरकुलेशन ठीक होता है ।

* सुबह खाली पेट शहद में तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है ।

* खाना खाने की 1 घंटे पहले शहद का सेवन करने से खाना पचने में आसानी होती है ।

* रात को एक गिलास दूध में शहद मिक्स करके सेवन करने से कई बीमारियों से राहत मिलती है । 

शहद का सेवन करने से होने वाले फायदे 

शहद में आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल, क्लोरीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। शहद का सेवन करने से और क्या फायदे होते हैं उसके बारे हम नीचे विस्तार से जानते हैं । 

मोटापा कम करने के लिए:- रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में फैट की मात्रा कम होती है। रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगता है ।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद:– शहद का सेवन करने से पेट से संबंधित कई बीमारियों से राहत मिलती है । जैसे- एसिडिटी, गैस, कब्ज की समस्या आदि । अगर हमने जरूरत से ज्यादा खाना खा लिया है तो पानी में शहद मिलाकर पीने से खाना पचने में आसानी होती है । 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए :– रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

एनर्जी बढ़ाने के लिए:- शहद में ग्लूकोस की मात्रा होती है । इसलिए सुबह एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने से दिन भर  शरीर में एनर्जी बनी रहती है । अगर आपको थकान महसूस होती है तो चाय में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करें । फिर इस चाय को पीने से थकान दूर होती है ।

खांसी जुकाम में फायदेमंद :- छोटे बच्चों को खांसी जुकाम में शहद चटाने से खांसी जुकाम में राहत मिलती है । शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है । इसलिए शहद का सेवन करने से खांसी जुकाम में आराम मिलता है ।

दिल के लिए फायदेमंद :- शहद का सेवन करने से ब्लड में मौजूद पालीफोनिक एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ जाता है| जिसके कारण दिल की बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है|

अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए :– कई लोगों को तनाव  के कारण रात को नींद नहीं आती इसलिए रात को सोने से एक घंटा पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है । शहद में सेरोटोनिन नाम का केमिकल निकलता है, जो आपके मूड को अच्छा बनाता है । जिसके कारण आपको नींद भी अच्छी आती है ।

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए :- जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, वह लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं । शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे तत्व मौजूद होते हैं । शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है । रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और आप कई बीमारियों के खतरे से बच जाते हैं।

त्वचा के निखार के लिए :- जिन लोगों की त्वचा बहुत सांवली होती है । वह अपने चेहरे को गोरा करना चाहते हैं । शहद में दूध और पपीता मिक्स करके एक पेस्ट त्यार कर ले । इस पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगाने से काफी हद तक सांवलापन दूर होता है और चेहरे पर रंगत आ जाती है ।

बालों की समस्या दूर करने में सहायक :- रात को सोने से पहले शहद में जैतून का तेल मिक्स करके बालों पर लगाए । सुबह शैंपू से बाल धो ले । ऐसा करने से बालों का रूखापन और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

हड्डियों की मजबूती के लिए :– रोजाना रात को दूध में एक चमचा हनी मिला कर पीने से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है ।  दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को और भी मजबूत करता है । 

अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद:- शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण होते हैं जो अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शायद मिलाकर पीने से अस्थमा के रोगियों को काफी फायदा होता है । 

होठों के लिए फायदेमंद :-आपके होंठ फटे है तो रात को सोने से पहले होठों पर अच्छी तरह से शहद लगा ले। सुबह होठों को ठंडे पानी के साथ धो ले । ऐसा करने से फटे होंठ ठीक और मुलायम हो जाते हैं । 

शहद के नुकसान 

शहद का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को फायदा  होता है लेकिन फायदों के साथ शहद के कई नुकसान भी है जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से जानते हैं । 

* शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है । 

* शहद का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है क्योंकि शहद में ग्लूकोज की मात्रा होती है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को शहद का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

* अधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से जोड़ों में सूजन, एसिडिटी की समस्या हो सकती है । गर्म पदार्थ के साथ शहद का सेवन करने से लूजमोशन की समस्या हो सकती है । इसलिए कभी भी गर्म पदार्थ के साथ शहद का सेवन ना करें । 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *