Hindi News day

Latest News in Hindi

पानी पीनेका सही तरीका, फायदे और नुकसान :-

पानी पीनेका सही तरीका, फायदे और नुकसान :-

आज हम पानी के बारे में जानेंगे । पानी हमारे जीवन के लिए बहुत अनमोल है । पानी ही हमारा जीवन है । पानी के बिना इस धरती पर किसी का जिंदा रहना ही संभव नहीं है । गुरबाणी में तो पानी को अमृत कहा गया है। पानी के बिना मनुष्य का जीवित रहना संभव ही नहीं है । पानी सिर्फ हमें पीने के लिए नहीं चाहिए, हमारे दिनभर के काम ही पानी से शुरू होते हैं जैसे- खाना बनाना, सफाई करना, बर्तन साफ करना, कपड़े धोना, स्नान करना । पानी के बिना तो जीव जंतु, पशु पक्षी फूल पौधे, फसलें, भी जिंदा नहीं रह सकती। धरती का 70 प्रतिशत भाग पानी है । मनुष्य का शरीर भी 70 प्रतिशत पानी से बना है । आपका शरीर प्रतिदिन 1 से 3 लीटर तक पानी पसीने, मल आदि के रूप में लॉस करता है, इसलिए आपको इस पानी की भरपाई पानी पीकर करनी होती है ।आपको दिन भर में कितना पानी पीना है? कैसे पीना है? कब पीना है ? उसके बारे में हम आगे विस्तार से जानते हैं ।

पानी कब और कैसे पिए ?

 कई लोग यह सोचते हैं, कि जितना चाहे पानी पी लो इसको पीने से कोई नुकसान नहीं होता । लेकिन यह गलत है । ज्यादा पानी पीने से और कम पानी पीने से भी शरीर को नुकसान होते हैं-

पानी पीने का सही तरीका 

* पानी को हमेशा बैठकर पीना चाहिए । पानी को तेजी से नहीं बल्कि धीरे-धीरे करके पीना चाहिए ।

* हमें कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए । खड़े होकर पानी पीने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से हमारी किडनी पानी को फिल्टर नहीं कर पाती है और पानी शरीर में बिना कोई काम किये पेशाब के जरिए बाहर आ जाता है ।

* कई लोग मुंह को ऊपर करके बोतल को मुंह से थोड़ा दूर रखकर पानी पीते हैं । ऐसा करने से पानी के साथ साथ बाहर की बहुत सारी गैसेस भी हमारे अंदर चली जाती है जो कि नुकसान करती है ।

कैसा पानी पीना चाहिए ? 

ठंडा पानी पीने से हमारे द्वारा खाया गया खाना सख्त हो जाता है, जिस कारण खाने को पचने में काफी समय लग जाता है । इसलिए पानी हमेशा नॉर्मल जा थोड़ा गर्म पीना चाहिए । ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर की काफी एनर्जी ठंडे पानी को शरीर के तापमान के अकॉर्डिंग गर्म करने में ही वेस्ट हो जाती है ।

पानी को पीने का सही समय

* सुबह खाली पेट एक से दो गिलास गर्म गुनगुना पानी पीना चाहिए ।

* कसरत करने की 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए ।

* खाना खाने से पहले एक दो घूंट पानी पी लेना चाहिए खाने के बीच में भी आप एक दो घुट पानी पी सकते हैं ।

* दोपहर के खाने के बाद एक घंटे बाद पीना चाहिए ।

* पूरे दिन में जितनी प्यास लगी है उतना ही पानी पिए । जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपको फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है ।

* जब भी आपको प्यास लगती है और आप पानी पीते हैं, दूसरी बार पानी पीने में कम से कम 1 घंटे का फासला होना चाहिए ।

कब पानी नहीं पीना चाहिए ?

* अगर आप बाहर धूप में से आए हैं तो आते ही पानी नहीं पीना चाहिए ।

* कसरत करने के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए । अगर कसरत के दौरान पानी पीने की जरूरत पड़े तो सिर्फ एक से दो घूंट पानी पानी ही पिएं ।

* कच्ची सब्जी और फल का सेवन करने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए । जैसे -टमाटर तरबूज खरबूजा के सेवन की बाद पानी ना पीये ।

* कोई भी गर्म पदार्थ के सेवन के बाद पानी नहीं पीना चाहिए । जैसे चाय, कॉफी, दूध आदि पीने की बाद पानी नहीं पीना चाहिए |

* खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से एसिडिटी, खाना ना पचने की समस्या हो सकती है । खाने के बाद पानी पीने से हमारे शरीर के  विटामिन और मिनरल खत्म हो जाते हैं ।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए : किसी भी व्यक्ति को 1 दिन में 7 से 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। हमें पूरे दिन में 2 लीटर पानी पीना चाहिए । गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है इसलिए गर्मियों के दिनों शरीर में पानी की पूर्ति के लिए कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए । आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से पीना चाहिए । आपका जितना वजन है उस वजन को 30 से डिवाइड करें जितना जितनी मात्रा आए इतनी मात्रा में ही पानी पिए ।

पानी पीने के फायदे

कहते हैं कि कोई व्यक्ति खाना खाने के बिना जिंदा रह सकता है परंतु वह पानी ना पीने की वजह से  जिंदा नहीं रह सकता । हमारे दिन की शुरुआत ही पानी से होती है । पानी हमारे लिए अमृत के समान है , जिसको पीने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं उसके बारे में हम आगे विस्तार से जानते हैं ।

ब्लड सरकुलेशन के लिए :सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना ब्लड सरकुलेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है | गर्म पानी पीने से हमारे शरीर के बैक्टीरिया मर जाते हैं और हमारा शरीर कई बीमारियों के खतरे से बच जाता है ।

त्वचा के लिए के लिए :सुबह गर्म पानी पीने से त्वचा में ग्लो आता आता है क्योंकि पानी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । पानी पीने से चेहरे की झुर्रियां भी खत्म होने लगती है ।

पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद :- सुबह गर्म पानी पीने से पेट की समस्या जैसे एसिडिटी, कब्ज, गैस दूर होती है और पाचन क्रिया में सुधार होता है।

मोटापा कम करने में फायदेमंद :- सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से एक्स्ट्रा फैट बाहर निकलता है और मोटापा कम होने लगता है ।

महावारी के दर्द में राहत :- रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से माहवारी के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है ।

गले की खराश से राहत :- अगर आपके गले में खराश है  या गले में दर्द है, तो हल्के गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से गले की खराश की समस्या दूर होती है ।

मांसपेशियों की मजबूती के लिए :- उचित मात्रा में पानी पीने से हमारी मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है क्योंकि हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी मौजूद होता है । इसलिए हमें अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि हमारी मांसपेशियों को पानी की कमी ना हो ।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मददगार : उचित मात्रा में पानी पीने से हमारी किडनी सही ढंग से काम करती है और विषैले पदार्थ हमारे शरीर से बाहर निकल जाते हैं । पानी हमारे पूरे शरीर को  डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है ।

सिर दर्द की समस्या दूर करने में सहायक : रोजाना 7 से 8 गिलास  पानी पीने से हमारा शरीर हाइड्रेट होने लगता है जिसके कारण सिर दर्द की समस्या दूर होती है ।

भूख बढ़ाने में मददगार :- सुबह खाली खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है जिसके कारण भूख भी लगती है । इसलिए सुबह खाली पेट पानी पीने से  भूख ना लगने की समस्या दूर होती है ।

बॉडी के तापमान को नियंत्रित करने में सहायक :-  पानी पीने से हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।

मस्तिष्क के लिए :- उचित मात्रा में पानी पीने से दिमागी तनाव कम होता है और आपका मस्तिष्क तेजी और फुर्ती से काम करता है ।

आंखों की ज्योति बढ़ाने के लिए फायदेमंद :- रोजाना सुबह आंखों में ताजे पानी छींटे मारने से आंखों की गंदगी बाहर निकल जाती है और आंखों साफ हो जाती है । रोजाना ऐसा करने से आंखों रोशनी कम नहीं होती। 

दांतों का दर्द दूर करने में सहायक :- दांतों में दर्द है तो गरम गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से दांतो के दर्द से राहत मिलती है ।

नकसीर की समस्या दूर करने में सहायक :- कई बार नाक से खून आने लगता है जिसको नकसीर कहते हैं जब नाक से खून आ रहा हो सिर में पानी डालने से खून आना बंद हो जाता है ।

 बिच्छू के काटने पर : अगर किसी को बिच्छू ने काट लिया है तो तुरंत स्नान करने से बिच्छू का विष ऊपर नहीं जाता, इसलिए बिच्छू के काटने के तुरंत बाद स्नान कर ले। उसके बाद ही डॉक्टर के पास जाए।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद :- अगर किसी को बहुत सर्दी और जुकाम है और नाक बंद होने के कारण सांस लेने में भी मुश्किल हो रही है । किसी बर्तन में गर्म पानी करके उसकी से भाप लेने से नाक खुल जाती है और सांस लेने में आसानी होती है ।

पेशाब की जलन दूर करने में सहायक :– अगर आपको पेशाब करते समय जलन महसूस होती है और पेशाब थोड़ा-थोड़ा आता है तो कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर नाभि के नीचे वाले हिस्से में रखें । ऐसा करने से पेशाब की जलन दूर होती है और पेशाब भी खुलकर आता है ।

कान का कीड़ा निकालने में सहायक :- अगर आपके कान में कीड़ा घुस गया है तो थोड़ा सा गर्म पानी लेकर उसमें थोड़ा सा नमक डालकर उसकी बूंदे कान में डाले । फिर कान को उल्टा कर ले । ऐसा करने से कीड़ा मर जाता है, और मरकर बाहर निकल जाता है ।

तेज बुखार में मददगार :- अगर आप को बहुत तेज बुखार है तो कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर माथे पर रखने  से बुखार कम  होने लगता है ।

दमा के रोगियों के लिए फायदेमंद : दमा के रोगियों को दौरा पड़ने पर उनके हाथ पैर को गर्म पानी में डुबोकर रखने से काफी फायदा होता है ।

मोच की दर्द से राहत :- अगर आपके हाथ या पैर में मोच आ गई है तो बर्फ को किसी कपड़े में लपेटकर मोच वाली जगह पर सेक देने से दर्द में राहत मिलती है ।

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर  को नुकसान हो सकता है। पानी पीने से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं उसके बारे में हमें आगे जानते हैं।

* अधिक पानी पीने से मोटापा बढ़ता है ।

 *अधिक पानी का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है, जिसके कारण हमारे मस्तिष्क में सूजन आ सकती है ।

* किडनी हमारे शरीर में पानी को फिल्टर करने में मदद करती है । अगर हम जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी का काम बढ़ जाता है।  जिसके कारण किडनी फेल होने का खतरा भी बना रहता है ।

*अधिक पानी पीने से हमारी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है, जिसके कारण हमारा खाना देरी से पचता है और पेट में एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो जाती है । अधिक पानी पीने से आपकी बॉडी के सेल्स डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है ।

* खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से मोटापा बढ़ता है ।

* खीरे खरबूजे तरबूज के सेवन से तुरंत बाद पानी पी लेने से समस्या हो सकती है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *