Hindi News day

Latest News in Hindi

इनपुट डिवाइसेज क्या है और इनपुट डिवाइसेज के प्रकार ?

इनपुट डिवाइसेज क्या है और इनपुट डिवाइसेज के प्रकार ?

What are the input devices and types of input devices?

दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में कंप्यूटर का हमारे जीवन में कितना महत्व है । आज के समय में हर जगह जैसे कि हॉस्पिटल, शॉपिंग मॉल, स्कूल, कॉलेज, बैंकों में, सरकारी दफ्तरों में, विज्ञान में,  सुरक्षा स्थानों पर कंप्यूटर का ही उपयोग किया जाता है । दोस्तों आप सभी जानते हैं कि कंप्यूटर अपने आप तो काम करता नहीं है । कंप्यूटर पर काम करने के लिए यूजर कंप्यूटर को data  भेजता है। फिर कंप्यूटर उस  data की प्रोसेसिंग करता है। उसके बाद यूजर के निर्देशों के अनुसार रिजल्ट प्रदान करता है । यूज़र जिस डिवाइस के जरिए कंप्यूटर को डाटा भेजता है, उस डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहा जाता है ।

इनपुट डिवाइस क्या है? (What is Input device?)

हम कंप्यूटर को जो डाटा देते हैं, वह इनपुट data  होता है और जिस डिवाइस के जरिए कंप्यूटर को data इनपुट कराते हैं, उस डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहा जाता है । जैसे कि हम कीबोर्ड (keyboard), स्कैनर (scanner), जॉय स्टिक (joystick), टच स्क्रीन (touch screen), लाइट पेन (light pen), माउस (mouse), इन सभी डिवाइसेज के जरिए कंप्यूटर में data इनपुट करते हैं, इन सभी डिवाइस को इनपुट डिवाइसेज कहा जाता है।

इनपुट डिवाइसेज के प्रकार (Types of input devices)

पहले हमने यह जाना कि इनपुट डिवाइजर्स क्या है। अब हम यह जानते हैं कि इनपुट डिवाइसेज के कितने प्रकार होते हैं, जिनका use करके हम कंप्यूटर में data इनपुट कर सकते हैं ।

1. कीबोर्ड (Keyboard) 

कीबोर्ड भी एक इनपुट डिवाइस है जिसके जरिए हम  कंप्यूटर में डाटा इनपुट करते हैं। कीबोर्ड सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली डिवाइस है । कंप्यूटर पर सारे लिखने वाले काम हम कीबोर्ड के जरिए ही करते हैं । अगर हमने ऑनलाइन ट्रांसफर (online transfer) शॉपिंग (shopping) या फिर किसी को ईमेल (Email) और मैसेज (Message) भेजना है तो इन सभी कामों में कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है । सभी कंप्यूटर में कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। एक  नॉर्मल कीबोर्ड में 108 keys होती है । कीबोर्ड की इन keys को six कैटागिरी में बांटा गया है ।

  • Typing keys
  • Function keys
  • Cursor keys
  • Modifier keys
  • Special purpose keys
  • Numeric keypad
Typing keys

कीबोर्ड में A – Z capital or a – z small typing keys होती है । इन सभी keys का इस्तेमाल हम कंप्यूटर में कुछ लिखने के लिए करते हैं ।

Function keys

 कीबोर्ड में 12 फंक्शन keys होती है । कीबोर्ड में  F1 ,F2 ,F3, F4 ,F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11 ,F12 function keys कीबोर्ड के सबसे ऊपर वाली लाइन में होते हैं। इन सभी फंक्शन keys का इस्तेमाल किसी खास काम को करने के लिए किया जाता है। इन सभी keys का अलग-अलग कामों में इस्तेमाल किया जाता है ।

Cursor keys

कीबोर्ड में Up, Down, Left, Right चार cursor keys होती है। इन keys के उपयोग से हम cursor को उप,  डाउन (up, down) लेफ्ट, राइट (left,right) चारों दिशाओं में move कर सकते हैं ।

Modifier keys

कीबोर्ड में Shift, Alt और Ctrl मॉडिफायर keys होती है । इन keys का इस्तेमाल शॉर्टकट (shortcut) के लिए किया जाता है । इन keys को अकेले दबाने से कोई खास उपयोग नहीं होता । इनका इस्तेमाल किसी और keys के साथ करने से यह इनपुट को बदल देती है। इसलिए इसको मॉडिफायर keys कहा जाता है ।

Special purpose keys

कीबोर्ड में  Esc, Start, Tab, Delete, Insert, Home, Sleep, End, Volume Enter, Caps Lock, Spacebar, Num Lock, keys होती है । इन keys का इस्तेमाल विशेष कार्य करने में ही किया जाता है।

Numeric keypad

कीबोर्ड में 0 – 9 नंबर keys होती है। इन keys का इस्तेमाल नंबर लिखने के लिए किया जाता है।

2. Mouse

माउस को cursor moving device डिवाइस भी कहा जाता है । एक माउस में तीन बटन होते हैं। यह तीन बटन माउस के Left, Right or Middle में मौजूद होते हैं । Mouse का इस्तेमाल cursor को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है । माउस का इस्तेमाल माउस Mouse pad या Flat surface पर रखकर किया जा सकता है। माउस का इस्तेमाल cursor को move करने में और text को select करने में किया जाता है। माउस के इस्तेमाल से किसी भी डॉक्यूमेंट (document) को आसानी से drag or drop किया जा सकता है। माउस का इस्तेमाल करके आईकॉन(icon) और फोल्डर (folder) को क्लिक करके execute और open किया जा सकता है। माउस के अलग-अलग प्रकार होते हैं जैसे कि serial Mouse, PS/2 Mouse, USB Mouse, cordless Mouse । इन सभी Mouse का इस्तेमाल कंप्यूटर में data इनपुट करने के लिए किया जाता हैं।

3. Joystick

जॉय स्टिक भी एक इनपुट डिवाइस है । इस डिवाइस का इस्तेमाल ज्यादातर वीडियो गेम खेलने में किया जाता है। इस डिवाइस में दो ball होते हैं। Ball के साथ एक stick भी होती है, जिसके साथ ball को आसानी से घुमाया जा सकता है ।

4. Light pen

लाइट पेन भी एक इनपुट डिवाइस है। इस डिवाइस को pointing और printing डिवाइस भी कहा जाता है । इस डिवाइस का आकार पेन (pen) की तरह होता है, जिसकी सहायता से कंप्यूटर स्क्रीन पर चित्र बनाया जा सकता है । इस डिवाइस  की मदद से स्क्रीन पर लिखा भी जा सकता है ।

5. Scanner

स्कैनर भी एक इनपुट डिवाइस है। इस डिवाइस के उपयोग से pictures को digital चित्र में convert करके memory में save किया जा सकता है। 

6. Touch Screen

टच स्क्रीन भी एक प्रकार की इनपुट डिवाइस है । इस डिवाइस का इस्तेमाल हम स्क्रीन को टच करके data इनपुट करने में करते हैं, जैसे हमारे पास टच स्क्रीन वाले मोबाइल फोन है इन पर भी डाटा इनपुट करने के लिए हम टच स्क्रीन का उपयोग करते हैं ।

7. MICR

MICR भी एक प्रकार का इनपुट डिवाइस है। एमआईसीआर का पूरा नाम Magnetic Ink Character Recognition है। यह एक ऐसा डिवाइस है जो मैग्नेटिक इंक से लिखे गए शब्दों को पहचानने में मदद करता है। एमआईसीआर कोड का इस्तेमाल money ट्रांसफर करने में भी किया जाता है । 

8. OMR

ओएमआर भी एक प्रकार का इनपुट डिवाइस होता है। ओएमआर का पूरा नाम Optical Mark Reader है। इस डिवाइस का इस्तेमाल पेन और पेंसिल से किए हुए mark को पहचानने के लिए किया जाता है । आजकल गवर्नमेंट जॉब के examinations में ओएमआर sheets का उपयोग होता है। फिर इन OMR Sheets को चेक (Check) करने के लिए ओएमआर डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। ओएमआर sheets पर एक प्रकार के ब्लैकफील्ड (blank field) होते हैं।  Student इन blank fields को अपनी पेंसिल या पेन से fill करते हैं। ओएमआर एक प्रकार का scanner है, जिसका इस्तेमाल हमारे द्वारा fill किए गए data को पहचानने के लिए डिजाइन किया गया है।  

9. Bar Code Reader

इस डिवाइस का इस्तेमाल हम बारकोड को रीड करके data इनपुट करने के लिए करते हैं । इस बारकोड के इस्तेमाल से हम किसी उत्पाद के price, उस की मात्रा, किस कंपनी ने उसे बनाया और किस देश में बना के इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं ।

10. Microphone

माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हम Audio और Video Recorder के लिए करते है । माइक्रोफोन ऐसा इनपुट डिवाइस है जो sound को digital form में store करता है।  

यह सभी इनपुट डिवाइसेज है जिनके बारे में हमने uper जाना की इनका इस्तेमाल हम किन किन कामो के लिए करते है । इन सभी डिवाइसेज का इस्तेमाल हम कंप्यूटर को डाटा इनपुट कराने की लिए करते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *