Hindi News day

Latest News in Hindi

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ?

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ?

यह आर्टिकल आपके लिए बहुत helpful है क्योंकि इस आर्टिकल में हम यह बताएंगे कि वर्तमान समय और प्राचीन समय में इसको किस किस नाम से जाना जाता था। 

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है ?

इंडिया का पुरा नाम Republic of India है इसको हिंदी में भारत गणराज्य कहा जाता हैं। यह देश Asia महाद्वीप के दक्षिणी भाग में स्तिथ हैं जो के area और जनसंख्या के मात्रा में दूसरा बड़ा देश हैं। जनसंख्या के माध्यम से चीन के बाद भारत दूसरा देश हैं। भारत में बहुत भाषाएं बोली जाती हैं जिनमें  22 भाषाएँ प्रसिद्ध हैं। इसमें पांच धर्म प्रमुख हैं – सिख धर्म, हिन्दू धर्म, इस्लाम धर्म, ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म। भारत में रहने वाले लोगो को हिंदी में भारतीय और हिंदुस्तानी, और English में Indian (इंडियन) कहा जाता है। India शब्द की उत्पत्ति Indus शब्द से हुई।  यह शब्द संस्कृत के सिंधु शब्द से लिया गया हैं।  सिंधु एक नदी हैं इस नदी के साथ वाले क्षेत्र को इंडस वैली कहा जाता था। बाहर से आने वाले यात्रियों ने इंडस वैली को इंडिया शब्द बना दिया। तब से यह देश India नाम से ही जाना जाता हैं। हिंदी भाषा में इसको भारत और हिंदुस्तान के नाम से जाना जाता है।

Popular full forms of India:

India की कोई full form नहीं होती लेकिन हम इस शब्द को कुछ इस तरह से समझ सकते हैं –

भारत की पहली फुल फॉर्म

I – Independent – स्वतंत्र

N – National – राष्ट्रीय

D – Democratic – लोकतांत्रिक

I – Intelligent – बुद्धिमत्तापूर्ण

A- Area – क्षेत्र

भारत की दूसरी फुल फॉर्म

I – Independent – स्वतंत्र

N – National – राष्ट्रीय

D – Declared – घोषित 

I – In- में 

A – August – अगस्त (महीने में)

भारत की तीसरी फुल फॉर्म

I :- Independent – स्वतंत्र

N :- Nation Of – का राष्ट्र

D :- Democratic – लोकतंत्रीय

I :- Integration – एकीकरण

A :- Alliance – संधि

इंडिया की चौथी फुल फॉर्म

I :- Independent – स्वतंत्र 

N :- Nuclear – परमाणु

D :- Development – विकास

I :- International –  अंतर्राष्ट्रीय

A :- Association -संघ

India (भारत) का प्राचीन नाम क्या है? 

जम्बू एक महाद्वीप है और प्राचीन काल में भारत को जम्बूद्वीप के नाम से भी जाना जाता था। जंबूद्रीप शब्द का अर्थ जम्बू या जामुन वृक्षों की भूमि है। इसी के आधार पर जम्बूद्वीप नाम रखा गया। इच्छ्वाकू वंश के महान राजा भरत के नाम पर देश का नाम भारत रखा गया। राजा भरत भगवान राम के पूर्वज थे और उन्होंने पुरे क्षेत्र को एक देश के रूप में सबसे पहले जोड़ा था। भारत वर्ष को पहले वरुम से जाना जाता है। प्राचीन काल में भारत भारत वर्ष के नाम से प्रसिद्ध था।

India को कितने नाम से जाना जाता है?

जैसे कि हम सब जानते है के भारत को प्राचीन काल में अलग अलग नाम से जाना जाता था।  लेकिन आज इसको इंडिया, हिंदुस्तान, और भारत के नाम से जाना जाता है।  सबसे अहम बात यह है इसके 21 नामों से जाना जाता था। आपकी जानकारी कि लिए यह नाम नीचे बताये गए है। 

India नाम :-

  1. Jambudvipa 
  2. Aryavrat 
  3. Nabhivarsha 
  4. Bharatam/ भारतवर्ष 
  5. Bharata 
  6. Hind 
  7. Hindustan 
  8. Al- Hind 
  9. Tianzhu 
  10. Tenjiku 
  11. Cheonuchuk 
  12. Shendu
  13. Tiandu 
  14. Wu-Yin 
  15. Yintejia 
  16. Yindu 
  17. Wutianzhu 
  18. Indu 
  19. Hindish 
  20. India 
  21. Bharat 
  22. सोने की चिडिया 

India की राजधानी क्या है? India की Capital क्या है? 

इंडिया की राजधानी की बारे में आप सब को पता होना चाहिए क्योंकि यह आपकी जानकारी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिसा है। इंडिया की राजधानी नई दिल्ली है। इंडिया में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश मौजूद है | 

India (भारत) की क्षेत्रफल कितना है?

भारत एक बहुत ही बड़ा देश है और क्षेत्र फल की हिसाब से 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है | दुनिया में क्षेत्र फल के हिसाब से भारत 7वे नम्बर पर आता है। 

India ( भारत) की जनसंख्या ! India Ki Jansankhya?

इंडिया एक बहुत ही बड़ा देश है क्षेत्र में बड़े होने के साथ साथ जनसँख्या की मात्रा में भी बहुत ज्यादा है। चीन के बाद इंडिया ही दूसरा देश है जो की जनसँख्या के आधार पर दूसरे नंबर पर आता है। 2018 के आंकड़ों के आधार पर इंडिया की जनसँख्या 136 करोड़ है। अगर हम पूरी दुनिया की बात करें तो चीन ही एक ऐसा देश है जिसकी जनसँख्या सबसे ज्यादा है और जनसँख्या की गिनती में पहले नंबर पर आता है।  

National Tree Of India – Banyan tree 

इंडिया के national tree का नाम बरगद है इसको banyan tree के नाम से भी जाना जाता है।  इस वृक्ष को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। यह वृक्ष अपने विशाल रूप और छाया प्रदान प्राप्त करता है और इसी कारण यह समाज का केंद्र बिंन्दु है। 

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)बरगद
वैज्ञानिक नाम (Scientific Name)फिकस बेंघालेंसिस

(1950 में अपनाया गया)

कहाँ पाया जाता है? (Where is it found?)भारतीय उपमहाद्वीप
निवास स्थान (Habitat)स्थलीय
संरक्षण की स्थिति (Conservation Status)खतरा नहीं
प्रकार (Type)अंजीर
आयाम (Dimensions approx.)10-25 मीटर ऊंचाई में 

National Fruit Of India – Mango

आप सब जानते होंगे के आम को फलों का राजा कहा जाता है और यह भारत का राष्ट्रीय फल है। यह फल मीठी सुगंध और स्वाद के कारण यह सभी का मनपसंद फल है। पहाड़ी क्षेत्रों के अलावा भारत के सभी क्षेत्रों में आमों की खेती की जाती है। आम बहुत किस्मों और आकर में पाया जाता है। 

mango

National Flower Of India – Lotus flower 

भारत का राष्ट्रीय फूल “कमल” (Lotus) है। Scientific भाषा में नीलम्बो नूसपेरा गेरटन कहा जाता है। यह फूल तलाबों और झीलों में पाया जाता है।  यह फूल सुबह खिले रहते है और तीन दिन तक खिले रहते है। सूर्य छिपे के बाद इस फूल की परागण बंद हो जाती है। हिन्दू धर्म और बुध धर्म में इस फूल को पवित्र मन जाता है। यह फूल कीचड़ में बढ़ता है फिर भी यह फूल बहुत सुंदर है।  कुछ तस्वीरों में हमने देखा है कि हिन्दू धर्म के देवता जैसे: ब्रह्मा, लक्ष्मी और सरस्वती को कमल के फूल पर बैठे हुए देखा गया है।  

national symbol

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *