Hindi News day

Latest News in Hindi

मोटापा क्या है?

मोटापा क्या है?

मोटापा एक ऐसी बीमारी है, जिसे और बीमारियां की जड़ कहा जाता है। मोटापे से शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, घुटनो में दर्द, फैटी लीवर, ज्यादा नींद आना, बांझपन जैसी और बीमारियां हो जाती है। यह बीमारी दुनिया भर में फैल चुकी है। पुरे वर्ल्ड में दो अर्ब दस करोड़ लोग इस बीमारी के घेरे में आ चुके है। भारत इस बीमारी मे तीसरे नंबर पर आ चूका है। पूरी दुनिया में बच्चे, बूढ़े जवान सब इस बीमारी से परेशान है।                                

जो लोग फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा करते है, उन्हे मोटापा कम होता है। जैसे :- किसान, मजदुर और खिलाड़ियों को मोटापे की प्रॉब्लम नहीं होती है। इन लोगो के शरीर की कैलोरी फिजिकल एक्टिविटी करने से जल्दी बर्न होती है, जिससे मोटापा कम होता है।

मोटापे के लक्ष्ण 

*शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाना।

* Skin की मोटाई बढ़ जाना।

*कमर का फैट बढ़ जाता है।

*जल्दी थक जाना।

*ज्यादा पसीना आना।

*ज्यादा सोना।

*पीठ में दर्द होना।

*साँस फूलना।

मोटापा बढ़ने के प्रमुख कारण क्या है ?

जेनेटिक, फ़ूड  इन्टेक, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, और बुहत सारे मोटापा बढ़ने के कारण  है।

खाना पीना :- मोटापा होने का कारण हमारा खाना पीना होता है। अगर हम खाने में कैलोरी की मात्रा ज्यादा ले रहे है, तो हमे मोटापा जल्दी होगा। टाइम पर ना खाने से मोटापा बढ़ता है। हमे खाना सही टाइम पर ही खाना चाहिए। अगर हम टाइम पर खाना नहीं खाते तो हमारे शरीर में एसिडिटी की समस्या हो जाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है।

जेनेटिक्स :- अगर आपके घर में आपके माता पिता में से किसी का weight ज्यादा है, तो आपको मोटापे होने की सम्भावना ज्यादा हो सकती है।    

उम्र :- जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, उसी की साथ आपका मोटापा भी बढ़ता है। उम्र बढ़ने की कारण हमारिया मांसपेशियों  मोटापे में convert हो जाती है । उम्र बढ़ने की कारण लेडीज में metabolic की कमी के कारण मोटापा होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

लिंग :- औरतो की बॉडी में फैट की मात्रा पुरषो से ज्यादा होती है। आजकल महिलाओं  में  PCOD की समस्या पाई जा रही है, इससे मोटापा होता है। इस समस्या से पीड़ित महिलाओं में और अनेक बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। अगर कम उम्र में इस समस्या का पता लग जाये तो इसको कण्ट्रोल किया जा सकता है। आजकल यह समस्या लड़कियों में भी पाई जा रही है।

गर्भावस्था :- प्रेगनेंसी के दौरान में लेडीज का weight बढ़ जाता है। कई बार तो डिलीवरी की बाद भी weight कम नहीं होता। इस तरह बढ़ते हुए वजन की वजह से लेडीज में मोटापा हो सकता है।

सैर और कसरत ना करना :- कई लोग काम में इतने busy रहते है, की वह सैर और कसरत नहीं करते। इसी के कारण मोटापा होता है। इसलिए हमे खाना खाने की बाद बैठना नहीं चाहिए, बल्कि थोड़ी बुहत सैर करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारा खाना पच जाता है और मोटापा होने की सम्भावना कम हो जाती है। खाना खाने के बाद पानी पीने से मोटापा बढ़ता है, इसलिए हमे खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

ज्यादा टाइम बैठे रहना :- अगर हम पूरा दिन बैठे रहते है, कोई काम नहीं करते तो इससे  मोटापा बढ़ता है। अगर आपका शरीर कोई क्रिया नहीं करता तो आपके शरीर में बनने वाली उर्जा बाहर नहीं निकलती तो इससे मोटापा होता है।

दवाईया :- कई  दवाईया भी आपका weight बढ़ा देती है, जैसे:- birth control pills, steroids, beta, ब्लॉकर्स जैसे medicines खाने से weight बढ़ जाता है।  

मोटापा कम करने के उपाय

* सेब का सिरका :-सेब के सिरके का उपयोग करने से मोटापा कम होता है।

* निंबू और हनी  :-  सुबह पानी में निंबू और हनी  मिला कर पीने से मोटापा कम होता है ।

*योगा :- हररोज योगा करने से शरीर स्वास्थ रहता है और मोटापा भी कम होता है।

*ग्रीन टी :- ग्रीन टी पीने से मोटापा कम होता है। 

*सैर :- रोजाना सैर करने से मोटापा कम होता है।

*नाश्ता :- नाश्ते में स्टील कट ओट्स का उपयोग करने से मोटापा कम होता है ।

*फ़ास्ट फ़ूड :- फ़ास्ट फ़ूड का उपयोग ना करने से मोटापा कम होता है।

*कम कैलोरी का उपयोग :- हाई कैलोरी वाले फ़ूड की बजाए कम कैलोरी वाले फ़ूड का उपयोग करने से मोटापा कम होता है।

*डाइट चार्ट :- मोटापा कम करने की लिए हम वेट लोस्स डाइट चार्ट का उपयोग कर सकते है।

*अधिक पानी का उपयोग :- मोटापे से छुटकारा पाने की लिए अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें ।

* गहरी नींद :- कम नींद से मोटापा होता है, इसलिए गहरी नींद ले।

*दही :- दही का उपयोग करने से मोटापा कम होता है। दही में बैक्टीरिया होता है, जो शरीर का मेटाबोलिक बढ़ाता  है, जिससे मोटापा तेजी से कम होता है।

मोटापा कम करने की लिए योगासन 

* भुजंगासन

* शलभासन

* हलासन

* मत्स्यासन

* मयूरासन

* गोमुखासन

* शीर्षासन

* शवासन

* चक्रासन

* उत्तानपादासन

* भद्रासन

मोटापा कम करने की लिए क्या खाना चाहिए 

मोटापे को कम करने की लिए हमे ज्यादा मीठा भोजन नहीं खाना चाहिए । इस समस्या से बचने की लिए हमे ज्यादा ठंडा और तला हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए । फ़ास्ट फ़ूड से तो पूरा परहेज करना चाहिए। चाय की बजाए ग्रीन टी पीने चाहिए । फ्रेश फ्रूट और फ्रेश सब्जिया का प्रयोग करे। ज्यादा से ज्यादा सलाद और कच्ची सब्जियों का सेवन करे। शुगर की बजाए हनी का उपयोग करे। दूध से बनी चीजों का उपयोग करे। गरम पानी ज्यादा पीये।

मोटापा कम करने की लिए कब और कैसे खाये 

आप सुबह नाश्ते में स्टील कट ओट्स जा पोहा खाये। लंच में चपाती और सब्जी की साथ सलाद और दही का सेवन जरूर करे। रात को कम खाना चाहिए। आपको हर रोज खाना एक ही समय पर खाना चाहिए।

पेट की चर्बी कैसे कम करे 

  • पेट की चर्बी कम करने की लिए सुबह, शाम दौड़ लगाए।
  • पेट की चर्बी कम करने की लिए सुबह शाम जॉगिंग करे।
  • पेट की चर्बी कम करने की लिए  ज्यादा साइकिल का उपयोग करे। अगर आपको पास में कोई काम करने जाना है, तो बाइक की जगह साइकिल पर जाये । 
  • पेट की चर्बी कम करने की लिए खाना खाने की बाद तीस मिनट तक सैर करे। आपको रात का खाना सोने से दो घंटे पहला खाना चाहिए ।
  • पेट की चर्बी कम करने की लिए आपको एक दिन में दो लीटर गरम पानी पीना चाहिए । आपको खाना खाने के एक घंटे बाद ठंडा नहीं बल्कि गरम पानी पीना चाहिए । गरम पानी पीने से पेट की चर्बी जल्दी ख़तम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *