Hindi News day

Latest News in Hindi

मखाने की तासीर उपयोग,  फायदे , और नुकसान

मखाने की तासीर उपयोग, फायदे , और नुकसान

मखाना एक शुद्ध प्राकृतिक आहार है । इसे देवताओं का भोजन भी कहा जाता है । इसलिए मखाने को हवन और पूजा के दौरान इस्तेमाल किया जाता है । मखाना एक हल्का-फुल्का ड्राई फूड है, जिसको सूखे मेवे में शामिल किया जाता है। मखाना एक ऐसा ऑर्गेनिक आहार है, जिसको बिना किसे खाद और कीटनाशक दवाई के इस्तेमाल से उगाया जाता है । ज्यादातर मखाने की खेती बिहार के कई जिलों में होती है । मखाने की खेती झील, तालाब के पानी में की जाती है । इसके बीज बोने का समय दिसंबर से जनवरी तक होता है । फिर इसके बीच में से पौधा निकलता है । अप्रैल महीने तक इसके पौधों में से फूल निकल जाते हैं । मखाने के फल  में कांटे बहुत होते हैं । इसलिए कांटेदार होने के कारण मखाने के फल भारी हो जाते है, और पानी के नीचे बैठ जाते हैं । अक्टूबर महीने में मखाने के इन फलों में से बीच निकाले जाते हैं । फिर इन बीजों को धूप में सुखाया जाता है । धूप में सुखाने के बाद इनको गर्म किया जाता है । फिर उन बीजो को  एक दिन ठंडा होने की लिए रखा जाता है। फिर उन बीजो को हैमर से पीटा जाता है । फिर उन बीजो में से वाइट मखाना निकाला जाता है । मखाने का सेवन करने से हमारे स्वास्थ हो बहुत फायदा होता है । मखाने को रोस्ट और फ्राई करके भी खाया जा सकता है । कई लोग मखाने की खीर और सब्जी बनाकर भी इसका सेवन करते हैं। मखाने में मौजूद पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर, शुगर की बीमारी और मोटापे से राहत दिलाने के लिए मददगार होते हैं । वैसे तो सब मखाने का सेवन करते हैं, परंतु मखाना खाने का सही तरीका क्या होता है, उसके बारे में हम आगे जानते हैं-

मखाने को खाने का सही तरीका 

* मखाने को मक्खन में फ्राई करके इसका सेवन करने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है । 

* मखाने में थोड़े से मूंगफली के दाने मिक्स करें । फिर उसमें स्वादानुसार नमक डालकर चटनी बना ले । इस चटनी को नाश्ते जा दोपहर के खाने के साथ खाएं । यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है ।

* दूध को उबालकर इसमें मखाना और किशमिश डालें । फिर इसमें स्वादानुसार चीनी डालकर इसकी खीर बना ले । मखाने की खीर खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है ।

* मखाने की सब्जी बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है ।

* मखाने में थोड़ा सा काला नमक डालकर रोस्ट करें। इसको चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खाएं।

* मखानो को धूप में सुखाकर उसका पाउडर त्यार करें । फिर उस पाउडर में थोड़ा सा केसर डालकर पेस्ट त्यार कर ले ।  फिर उस पेस्ट को दूध में डालकर सेवन करने से स्वास्थ को बहुत फायदा होता है ।

मखाना खाने का समय

* मखाने के स्नैक्स को आप सुबह शाम चाय के साथ ले सकते हैं ।

* मखाने की सब्जी और चटनी दोपहर के समय ले सकते हैं ।

* मखाने की खीर का सेवन रात के समय कर सकते हैं ।

मखाने की तासीर

 मखाने की तासीर ठंडी होती है इसलिए आप मखाने का सेवन गर्मियों में भी और सर्दियों में भी कर सकते हैं । मखाने की तासीर ठंडी होने के कारण गर्मियों में इसका सेवन करने से अधिक फायदा होता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक पहुंचती है, और शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है ।

मखाने में मौजूद पोषक तत्व

मखाने में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम फास्फोरस जिंक, विटामिन बी 6, विटामिन ए, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं । आयुर्वेदिक में भी मखाने का महत्वपूर्ण स्थान है । 

मखाने का सेवन करने के फायदे 

मखाने में मौजूद आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, विटामिन जैसे पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । इसलिए मखाने को औषधि गुणों का खजाना कहा जाता है | मखाना एक ऐसा पौष्टिक आहार है, जो खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है । उसके साथ मखाने का सेवन करने से हमारे शरीर को कितने फायदे होते हैं, उसके बारे में हम आगे विस्तार से जानते हैं ।

पाचन शक्ति के लिए फायदेमंद 

मखाने का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है । अगर किसी को दस्त लगे हैं, तो वह मखाने का सेवन करें। मखाने का सेवन करने से दस्त की समस्या दूर होती है ।

दिमागी तनाव को दूर करने में सहायक

मखाने का सेवन तनाव को भी दूर करने मे मदद करता है । अगर आपको तनाव रहता है, जिसकी वजह से आप बेचैन रहते हैं । इसको दूर करने के लिए आप दूध के साथ मखाने का सेवन करें । मखाने का सेवन तनाव को कम करने में मदद करता है।

किडनी की मजबूती के लिए

मखाने का सेवन करने से किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। मखाने में नेफ्रीन, लिएसिनीन, जैसे तत्व मौजूद होते हैं । जो हमारे लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । इसलिए मखाने का प्रयोग करने से किडनी की परेशानी दूर होती है ।

दिल की बीमारियों में फायदेमंद

मखाने का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है । जिसके कारण दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है । मखाने में मौजूद मैग्नीशियम, फोलेट, ऑक्सीजन जैसे तत्व दिल की बीमारी को कम करने में मददगार साबित होते हैं । इसलिए जिनको दिल की बीमारी है, उन्हें रोजाना 8 से 10 मखानों  का सेवन करना चाहिए ।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें 

मखाने का इस्तेमाल करने से हाइपरटेंशन जैसी समस्या दूर होती है । मखाने में एल्कलाइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं । इसलिए जिनको ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनको रोजाना मखाने का सेवन करना चाहिए।

मोटापा कम करने में सहायक 

मखाने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता । मखाने में फैट की मात्रा कम होती है, इसलिए मखाने का सेवन करने से आपके शरीर में से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं । जिसके कारण मोटापा कम होने लगता है ।

डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद

मखाने का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जिसके कारण डायबिटीज की समस्या को दूर करने में मखाने मददगार साबित होते है ।

त्वचा के लिए फायदेमंद 

मखाने में एंटी एजिंग जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनके कारण हमारी त्वचा में ग्लो आता है । मखाने का इस्तेमाल त्वचा को लंबे समय तक जवान रखने में मदद करता है । मखाने का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती । अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए मखाने खा रहे हैं तो आपको मखाने को फ्राई करके नहीं खाना चाहिए ।

 बालों के लिए फायदेमंद 

मखाने का सेवन करने से बालों में चमक आती है, और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है ।  मखाने में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए रोजाना अपनी डाइट में मखाने को शामिल करने से आपके बालों को पोषण मिलेगा और आपके बालों की उम्र भी बढ़ेगी ।

हड्डियों को मजबूत करने में सहायक 

मखाने मे कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । इसलिए मखाने का सेवन करने से आपके शरीर में से कैल्शियम की कमी दूर होती है, जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती है। मखाने में मौजूद विटामिन और आयरन आपके शरीर में होने वाले दर्द को कम करने में मददगार साबित होते हैं ।

कब्ज की समस्या दूर करने में सहायक

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती, उनको अपनी डाइट में मखानो को अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि मखानो में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी सहायक होता है ।

लूज मोशन और डायरिया की समस्या को दूर करें

रोजाना मखाने का सेवन करने से लूज मोशन और डायरिया की समस्या दूर होती है ।

अनिद्रा की समस्या दूर करने में सहायक 

कई लोग किसी ना किसी परेशानी के कारण तनाव में रहते हैं जिनके कारण उन्हें नींद नहीं आती। मखाने का सेवन नींद ना आने की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होता है । मखाने का सेवन करने से आपके दिमाग की नसों को आराम मिलता है, जिसकी वजह से स्ट्रेस कम होता है और आपको रात को अच्छी नींद आती है ।

मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक 

रोजाना मुट्ठी भर मखाने का सेवन करने से मांसपेशियों की मजबूती बरकरार रहती है और मांसपेशियों के अकड़ जाने से जो दर्द होता है उससे भी राहत मिलती है। 

गर्भावस्था में फायदेमंद

मखाने का सेवन करने से गर्भावस्था में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती। मखाने में आयरन, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो गर्भअवस्था में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं ।

मसूड़ों की मजबूती के लिए

मखाने में आयरन, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो मसूड़ों को मजबूत करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। जिनके मसूड़े कमजोर होते हैं और मसूड़ों में से खून आता है । उनको रोजाना मखाने का सेवन  करना चाहिए। मखाने के सेवन से मसूड़ों की सूजन भी कम होती है ।

मखाने का सेवन करने से होने वाले नुकसान 

मखाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है । मखाने का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदा होता है लेकिन मखाने का अधिक सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है । किस अवस्था में मखाने का सेवन करने से नुकसान होता है, उसके बारे में हम विस्तार से जानते हैं । 

* मखाने का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है लेकिन अगर हम मखाने का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, इससे पेट दर्द और पेट गैस की समस्या हो सकती है । 

* मखाने में पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं, अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है, तो मखाने का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

* अगर हम अधिक मात्रा में मखाने का सेवन करते हैं, तो मुंह में जलन की समस्या हो सकती है । 

* डायबिटीज के रोगियों को भी मखाने का अधिक सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि मखाने का अधिक सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को नुकसान हो सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *